धूम्रपान, गुटखा, शराब व ड्रग्स से छुटकारा कैसे पाएं?

धूम्रपान, गुटखा, शराब व ड्रग्स से छुटकारा कैसे पाएं?

किसी व्यक्ति की सेहत खराब होने के अनेक कारण हो सकते हैं। इनमें से बहुत से कारण तो ऐसे होते हैं जिन पर व्यक्ति का कोई जोर नहीं चलता, लेकिन कई कारण ऐसे भी हैं, जिन्हें “आ बैल मुझे मार” के अंदाज में व्यक्ति स्वयं उत्पन्न करता है। धूम्रपान करना, गुटखा खाना और ड्रग्स तथा शराब का सेवन करना इस तरह के कारणों के प्रमुख उदाहरण हैं। लोग नाम मात्र का फायदा लेने के लिए इन चीजों की शरण में जाते हैं और फिर ऐसे-ऐसे रोग पाल लेते हैं जो उन्हें जीवनभर कष्ट देते हैं।

यह पुस्तक न केवल यह बताती है कि सिगरेट, गुटखा, ड्रग्स और शराब के सेवन से शरीर को क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं बल्कि बहुत ही कारगर तरीके से यह भी सुझाती है कि शरीर के लिए हानिकारक इन चीजों की लत लगने पर उनसे कैसे छुटकारा पाया जा सकता है। 

पुस्तक में इन पदार्थों के नुकसान को जानकर आप हैरान रह जाएंगे और इसके बाद इन चीजों से दूरी बनाए रखने के लिए प्रेरित होंगे। इसी के साथ यदि आपको इन चीजों की लत लग भी गई है तो इस पुस्तक की मदद से आप इनकी लत से छुटकारा भी पाने में सफल होंगे। 

बेहद सरल भाषा में लिखी गई यह पुस्तक न केवल नशे और धूम्रपान की गिरफ्त में फंसे लोगों के लिए मददगार साबित होगी, बल्कि सामान्य लोगों के लिए भी उतनी ही उपयोगी रहेगी क्योंकि इसके अध्ययन के बाद वे न केवल धूम्रपान और नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित होंगे, बल्कि इससे बचने में दूसरे लोगों की मदद भी कर सकेंगे।


Write a review

Note: HTML is not translated!
    Bad           Good

Super Fast Shipping

Pustak Mahal will Provide Super Fast Shipping

  • Views: 29
  • Product Code: 8783 H
  • Availability: In Stock
0 Product(s) Sold
  • INR 180.00
  • Ex Tax: INR 180.00

Tags: धूम्रपान, गुटखा, शराब व ड्रग्स से छुटकारा कैसे पाएं?